6 डरावने मानसिक रोग जिसके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा

 इसे अंग्रेजी में यहाँ पढ़े 

मस्तिष्क, मन, मनोविज्ञान, विचार, दिल

छवि स्रोत: पिक्साबे

क्या आपने कभी सोचा है कि आप मर चुके हैं? क्या आपने कभी सोचा है कि आपके परिवार के सदस्य की जगह एक बहरूपिया है? हमारा शरीर रहस्यों से भरा है। और यहाँ, इस ब्लॉग में, मैं आपको उन 6 भयावह मानसिक रोगों के बारे में बताने जा रही हूँ, जिनके बारे में आपने नहीं सुना होगा। और मुझे यकीन है कि आप इन रोगों को डरावनी फिल्म की तुलना में भी कमज़ोर पाएंगे।

1. कोटार्ड दिल्युज़न 

इस मानसिक विकार में, प्रभावित व्यक्ति को लगता है कि वह मर चुका है, लेकिन वह चल सकता है, बात कर सकता है, और अन्य काम कर सकता है जो एक सामान्य व्यक्ति अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में कर सकता है। उनका मानना ​​है कि उनके आंतरिक अंग प्रभावित होते हैं। सचमुच की तरह, वे मानते हैं कि वे इस दुनिया में नहीं रह रहे हैं। खैर, यह एक रेयर  स्थिति है। यह ज्यादातर वृद्ध लोगों को प्रभावित करता है। इससे पता चलता है कि मानव मन कितना रहस्यमय है। अफसोस की बात है कि इस विकार का कोई इलाज नहीं है।
 महिला, महिला, ज़ोंबी, डरावनी, मैकाब्री
छवि स्रोत: पिक्साबे

2. वेंडिंगो साइकोसिस 

क्या आपने कभी मानव मांस खाने के लिए सोचा है? आप में से अधिकांश कहेंगे नहीं। इस मानसिक विकार में पीड़ित को मानव मांस खाने की लालसा होती है। यह वास्तव में भयानक है। मैं  एक ऐसे व्यक्ति की वास्तविक जीवन की कहानी बताउंगी जो इस विकार से पीड़ित था। उसका नाम स्विफ्ट रनर था। वर्ष 1878 की सर्दियों के दौरान, रनर और उनका परिवार भूख से मर रहे थे और भुखमरी के कारण उनके बड़े बेटे की मृत्यु हो गई। फिर रनर ने अपनी पत्नी और बाकी बच्चों को खा लिया। यह भुखमरी से बचने का मामला नहीं था। वास्तव में, उनकी जगह से 40 किलोमीटर दूर एक किराने की दुकान थी। तो, यह वेंडिगो साइकोसिस का मामला था। सचमुच, यह भयानक है। वो चाहता तो चालीस किलोमीटर चलकर खाना खरीद सकता था।
शतावरी, स्टेक, वील स्टेक, वील, मांस
छवि स्रोत: पिक्साबे

3. केपगरास दिल्युज़न 

यह मूल रूप से एक विकार है जिसमें प्रभावित व्यक्ति को लगता है कि उसके परिवार के सदस्य को एक अभेद्य द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है (जिसका अर्थ है एक व्यक्ति जो किसी और का होने का नाटक करता है) या वह सोच सकता है कि उसका पालतू या घर जिसे वह अभी देख रहा है वह उसका नहीं है, लेकिन हाँ उसके घर की तरह, लेकिन उसका घर  नहीं। यह जटिल लग सकता है,  एक उदाहरण देखें - XYZ  नामक एक व्यक्ति कार्यालय से अपने घर वापस आ रहा था और उसने कुछ देखा, उसने एक घर को देखा और सोचा कि यह अपने घर की तरह दिखता है, लेकिन अपने घर का नहीं। वास्तव में, XYZ उस घर का मालिक है, लेकिन इस मानसिक रोग के  कारण, वह सोच रहा है कि वह उस घर का मालिक नहीं है। अफसोस की बात है कि इस विकार का भी कोई इलाज नहीं है।
कार्निवल, वेनिस, आंखें, मुखौटा, महिला
छवि स्रोत: पिक्साबे

4. एलियन हैंड सिंड्रोम 

क्या आपके दोनों हाथ आपके दोनों हैं? खैर, एक बकवास सवाल है , है ना? कुछ लोग सोचते हैं कि उनका हाथ उनका नहीं है। यह सिंड्रोम एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जिसमें किसी का हाथ उनके दिमाग के नियंत्रण में नहीं होता है।शाब्दिक रूप से, उनका हाथ जिस तरह से चाहेगा, वह पीड़ित के नियंत्रण में नहीं है। 
एलियन हैंड सिंड्रोम के कुछ मामले अब तक सामने आए हैं।
छवि स्रोत: पिक्साबे

5. बॉनट्रोपि 

यह एक मानसिक बीमारी है जिसमें रोगी का मानना ​​है कि वह गाय या बैल है। और वह उनकी तरह रहने लगता है, उनके साथ रहता है और घास खाता है !! खैर, यह वास्तव में उसके परिवार के सदस्यों के लिए बहुत भयानक है।नबूकदनेस्सर II (634BC-562BC) नाम का एक राजा इस मानसिक बीमारी से पीड़ित था। सचमुच, इस राजा ने एक दिन बैल की तरह घास खाया। यह मूल रूप से पीड़ित के मन में एक भ्रम पैदा करता है जो उसे यह विश्वास दिलाने के लिए मजबूर करता है कि वह एक बैल या गाय है।
एक घास के मैदान में होल्सटीन गाय: स्टॉक फोटो
छवि स्रोत: गेटी इमेज

6. ऐलिस इन दी वंडरलैंड सिंड्रोम 

वैसे, क्या आपको यह किताब और फिल्म याद है? या आपने इसके बारे में सुना है? यह सिंड्रोम रोगी की दृष्टि को प्रभावित करता है। उनके शरीर के अंगों या अन्य वस्तुओं का आकार उनके द्वारा अलग या गलत तरीके से माना जाता है। जैसे अगर रोगी एक दरवाजा देखता है जो सामान्य आकार का है, लेकिन उसके द्वारा एक बहुत छोटा दरवाजा माना जाएगा। या एक छोटा चूहा उन्हें बड़ा लगेगा और ऐसी कई और चीजें होंगी। दुनिया उन्हें अलग दिखेगी। बस उनकी मानसिक स्थिति की कल्पना करें। उन्हें बाहर जाने से इतना डर ​​लगता होगा।
हैटर, मैड, एलिस इन वंडरलैंड, टी
छवि स्रोत: पिक्साबे

यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद, यहाँ आपके लिए एक बोनस है-
1. फॉरेन हैंड सिंड्रोम - संक्षेप में, FAS किसी व्यक्ति के भाषण को प्रभावित करता है। प्रत्येक व्यक्ति के पास बोलने का एक अलग उच्चारण है जैसे कि मेरे पास अंग्रेजी बोलने का एक भारतीय उच्चारण है और अमेरिकी लोग अमेरिकी लहजे में ऐसा करते हैं। संक्षेप में, लहजा वह तरीका है जिससे आप भाषा बोलते हैं। तो, एफएएस एक मूल व्यक्ति के उच्चारण को प्रभावित करता है। मरीज एक विदेशी लहजे में बात करेगा। यह एक मानसिक विकार है जो स्ट्रोक के कारण मस्तिष्क क्षति के कारण होता है या शायद एक दर्दनाक मस्तिष्क की चोट है। जैसे अगर आप  भारतीय लहजे में अंग्रेजी बोलते हैं  लेकिन FAS के कारण, आप इसे अमेरिकी लहजे या किसी अन्य लहजे में बोल सकते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ