22 रोचक तथ्य

इस ब्लॉग में, मैं आपको दुनिया के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताऊंगी। तो, चलिए शुरू करते हैं।
स्रोत: पिक्साबे

1. सबसे अधिक नापसंद यूट्यूब वीडियो

यूट्यूब  का स्वयं का वीडियो  जिसका  शीर्षक  YouTube Rewind 2018: Everyone Controls Rewind दुनिया में सबसे अधिक नापसंद किया गया यूट्यूब  वीडियो है। इसमें अब तक 17 मिलियन से  अधिक लोगों ने नापसंद किया है

wersm.com/wp-content/uploads/2018/12/wersm-yout ...
स्रोत: यूट्यूब 

2. यूट्यूब  पर सबसे ज्यादा देखा गया वीडियो

यूट्यूब  पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो गीत डेस्पासितो है । यूट्यूब  पर इसके 6 बिलियन से अधिक व्यूज  हैं। इसका मतलब है कि दुनिया के आधे से ज्यादा लोग इसके बारे में जानते हैं? नहीं, क्योंकि बहुत से लोग होंगे जिन्होंने इस गीत को कई बार देखा और हर बार जब आप एक वीडियो देखते हैं, तो 1 दृश्य गिना जाता है। इस तथ्य के अलावा, यह यूट्यूब  पर सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला वीडियो भी है, इसे 38 मिलियन से अधिक लाइक्स मिले हैं।
डेस्पासिटो - विकिपीडिया
स्रोत: यूट्यूब 

3. नवजात शिशु की दृष्टि से दुनिया 

क्या आपने कभी नवजात शिशु को देखा है यह स्पष्ट है कि आपने एक को देखा है, तो क्या आपने देखा है कि एक नवजात शिशु आपको अजीब तरह से देखता है? बच्चे की ब्लैक एंड वाइट विज़न  के और नवजात शिशु दुनिया को उल्टा स्थिति में देखता है । तो, यह एक कारण है कि एक नवजात शिशु आपको अजीब तरह से देखता है।
अवास्तविक, वाइस वर्सा, अपसाइड डाउन
स्रोत: पिक्साबे

4. लेटर जो पीरियाडिक टेबल में नहीं है 

J एकमात्र ऐसा अक्षर है जिसे पीरियाडिक टेबल  में नहीं देखा जाता है। मुझे विश्वास नहीं है? फिर, नीचे दी गई तस्वीर देखें और पत्र जे को देखने की कोशिश करें ।
विज्ञान आवर्त सारणी तत्व - पिक्साबे पर मुफ्त छवि
 स्रोत: पिक्साबे

5. दुनिया की सबसे महंगी घडी 

दुनिया की सबसे महंगी घड़ी Patek Philippe है । इसकी कीमत 17.7 मिलियन डॉलर है। इसके अलावा, मैं आपको बताना चाहती  हूं कि इस तथ्य की खोज करते हुए, मुझे महंगी घड़ियों के विज्ञापन मिले। मतलब कुछ भी , उन्हें कौन खरीदेगा? मुझे लगता है कि बहुत अमीर लोग उन्हें खरीद पाएंगे। खैर मजाक के अलावा, हम अपने ब्लॉग के मुख्य विषय पर वापस आते हैं।


श्रोत: CNBC 
                   

6. बहुत सारे सवाल !!

एक 4 साल के बच्चे का औसत एक दिन में लगभग 300-400 सवाल पूछता है। आपको  विश्वास नहीं है? तब आपको अपने माता-पिता के पास जाकर पूछना चाहिए कि आपने बच्चे होने पर उनसे कितने सवाल पूछे थे। हाहाहाहा!!
स्रोत: पिक्साबे

7. इंसानो की भी चमड़ी झड़ती है 

हाँ, आपने सही पढ़ा! हर महीने, आपकी बाहरी त्वचा झड़ती है और उसकी जगह नयी त्वचा का निर्माण होता है। आपने देखा होगा कि जब आप अपने रिश्तेदारों से मिलते हैं, तो वे कहते हैं कि आप बदल गए हैं और वे सही हैं क्योंकि आपने अपनी त्वचा को बहा दिया है! औसतन, प्रत्येक मनुष्य अपने जीवन में लगभग 20 किलोग्राम त्वचा बहाता है।
स्रोत: पिक्साबे

8. स्टारफिश अपने आप को regenerate कर सकते है 

यदि आप एक स्टारफिश के अंग को काटते हैं, तो यह अपने आप एक और अंग उत्पन्न कर सकता है। और एक अंग भी एक स्टारफिश में पुनर्जीवित हो सकता है। वाह! फिर इसका मतलब है कि यदि आप दो अंगों को काटते हैं, तो दो स्टारफिश पैदा होते हैं।
अवकाश, समुद्र तट, ग्रीष्म, सूर्य
स्रोत: पिक्साबे

9.चीटियां भारी होती हैं

यदि हम सभी चींटियों और सभी मनुष्यों के वजन को एक साथ मापते हैं, तो आप देखेंगे कि दोनों समान हैं !! इसका मतलब है कि मनुष्य की तुलना में चींटियों की संख्या अधिक है।
चींटी, कीट, प्रकृति, पशु, मैक्रो
स्रोत: पिक्साबे

10. सबसे काम आबादी वाला देश 

क्या आपने कभी सोचा है कि सबसे कम आबादी वाला देश कौन सा है? होली सी दुनिया में सबसे कम आबादी वाला देश है। इसकी आबादी सिर्फ 801 है। मैं झूठ नहीं बोल रही हूँ !! यह सच है।
वैटिकन, फ्लैग, वेटिकन सिटी, होली सी
स्रोत: पिक्साबे

11. 2020 का सबसे अजीब ट्रेंड 

BINOD ……
यदि आप सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, तो आप परिचित होंगे कि मैंने यह क्यों लिखा। यह सिर्फ मैं नहीं, हजारों लोग हर जगह BINOD लिख रहे हैं। दरअसल, यह चलन एक यूट्यूब  वीडियो के साथ शुरू हुआ जिसका नाम  WHY INDIAN COMMENTS SECTION IS GARBAGE (BINOD)  है,  जिसे 15 जुलाई को Slayy Point नामक एक यूट्यूब चैनल द्वारा अपलोड किया गया है, जिसमें उन्होंने अपने यूट्यूब  चैनलों पर कुछ अजीब कमेंट्स का मजाक उड़ाया  है  और बताया कि यूट्यूब  कमेंट्स  कचरा क्यों हैं। और यहाँ एक कमेंट आते ही जो वायरल हो गया। वे एक कमेंट का मजाक उड़ा रहे थे जिसमे लिखा था BINOD जो की एक BINOD THARU नमक इंसान ने लिखा था। 
बिनोद कौन है?  कैसे हमने एक वैरिएल मेमे बनाया - YouTube
स्रोत: यूट्यूब 

12. BARBIE का वास्तविक नाम

मैं बार्बी डॉल के साथ खूब खेलती थी और मुझे यकीन है कि आप भी !! तो, उसका असली नाम क्या है? उसका असली नाम बारबरा मिलिसेंट रॉबर्ट्स है। ज्यादातर लोगों को इस बारे में पता नहीं था !! सही?? और उसकी उम्र पता है? वह 9 मार्च, 1959 को पैदा हुई थी। आज, वह लगभग 61 वर्ष है !!
बार्बी, गुड़िया, किताबें, चश्मा, गोरा
स्रोत: पिक्साबे

13. चेतावनी !!!!

यह एक तथ्य के साथ-साथ एक चेतावनी भी है। कभी भी जानबूझ कर अपने छींक को न रोकें, अगर आप ऐसा करते हैं तो आप मर भी सकते हैं !! तो, यह कोशिश मत करो।
ठंडा, छींक, छींक, खुश, फैशन
स्रोत: पिक्साबे

14. पानी की एक गिलास में बहुत सारे

कुल संख्या की तुलना में एक गिलास पानी में अधिक परमाणु होते हैं जितने गिलास धरती के सारे महासागरों में पानी है! ये तो आश्चर्यजनक बात है!
 स्रोत: पिक्साबे

15. अगर आपका दिमाग कंप्यूटर 

अगर आपका दिमाग कंप्यूटर होगा तो यह आसानी से प्रति सेकंड 38 हजार ट्रिलियन ऑपरेशन करेगा। सबसे तेज सुपरकंप्यूटर में इस क्षमता का 0.02% है। यह तथ्य मानव मस्तिष्क की शक्ति को दर्शाता है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्रेन, थिंक
छवि स्रोत: पिक्साबे

16. फ़ोन फ़ोन और बस फ़ोन!

औसतन, हर इंसान हर 6 मिनट में अपना फोन चेक करता है। इसका मतलब है कि आप दिन में 150 बार अपना फोन देखते हैं !! और यह सच है।
स्मार्टफोन, सेलफोन, एप्पल आई फोन
 स्रोत: पिक्साबे

17. रंगीला दिमाग 

औसतन, स्वस्थ आंखों वाला हर इंसान 10 मिलियन रंगों को पहचान सकता है। मुझे उनके नामों को याद करने का मतलब नहीं है, मेरा मतलब उनके बीच अंतर करना है।
सुंदर, क्लोज-अप, रंग, रंगीन
 स्रोत: पिक्साबे

18. पतले होने का हैक 

जल्दी से वजन कम करना चाहते हैं? फिर यहाँ एक साधारण हैक है। 1 घंटे बिना कुछ किए खड़े रहें और आप वास्तव में 100 कैलोरी खो देंगे। खैर, मैं मजाक नहीं कर रही हूँ! विश्वास नहीं हो तो खुद आजमाओ।
छवि स्रोत: पिक्साबे

19. इसांनो से ज्यादा सेलफोन 

कुल मानव आबादी की तुलना में सेलफोन की संख्या अधिक है। मैं यह जानकर सचमुच स्तब्ध हूं।
Iphone, X, Iphone X, Apple, मोबाइल
 स्रोत: पिक्साबे

20. जम्हाई लेना संक्रामक है 

कोरोनावायरस की तरह, जम्हाई संक्रामक है। खैर, चुटकुले अलग। गौर करें कि जब भी आप किसी को जम्हाई लेते देखते हैं, तो आप भी जम्हाई लेना चाहेंगे।
शेर, शिकारी, माने, बड़ी बिल्ली, जम्हाई
 स्रोत: पिक्साबे
मुझे यकीन है कि आप इस छवि को देखने के बाद जम्हाई लेते हैं !!

21. इतनी सारी भाषा 

पूरी दुनिया में, लगभग 6,500 भाषाएँ बोली जाती हैं।यह  आश्चर्यजनक है!! हमारी दुनिया इतनी विविध है।
 स्रोत: पिक्साबे

22. दुनिया का सबसे लंबा संविधान

भारतीय संविधान दुनिया का सबसे लंबा संविधान है। इसमें 22 भागों, 12 अनुसूचियों और 104 संशोधनों में 444 लेख हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ